Different Types of Data Interpretation in Hindi | for All Competitive Exams

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Different Types of Data Interpretation in Hindi: डेटा इंटरप्रिटेश विभिन्नन बैंकिंग और अन्य competitive exam के प्रीलिम्स और मेंस सभी परीक्षाओं में क्वांट सेक्शन के अंतर्गत पूछा जाता है. यह संख्यात्मक अभियोग्यता सेक्शन का सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है, अगर आप IBPS, SBi, Insurance, SSC, Railway Exams या अन्य किस भी बैंकिंग परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपको DI की प्रैक्टिस नियमित रूप से करनी चाहिए.

Types of Data Interpretation in Hindi डेटा इंटरप्रिटेशन के विभिन्न प्रकार

TABULAR DI

टेबुलर DI डेटा को represent करने का एक बेसिक रूपों में से एक है. टेब्युलर DI भी दो प्रकार का होता है, जहाँ सारा डेटा दिया जाता है और दूसरा वह होता है जहाँ कुछ डेटा गायब होता है और  missing data को स्टूडेंट्स को find करना होता है. आप नीचे दियेगा गए लिंक की मदद से टेबुलर DI का  अभ्यास कर सकते हैं.

Table DI

StoresTotal ballpoint pens soldThe ratio of ballpoint pens to gel pens sold
A1089 : 5
B2406 : 5
C2004 : 1
D1503 : 1
E1203 : 2

Missing Table DI

Person
Days
ABCDE
Monday420440240280
Tuesday360520210410
Wednesday280240410425
Thursday540510630160
Friday460350510400

BAR GRAPH

यह भी डेटा विशेलेषण का एक तरीका है. इसमें डेटा को दर्शाने के लिए विभिन्न आकार की पट्टियों(bars) का उपयोग किया जाता है. बार ग्राफ पर प्रत्येक बार या कोई अन्य पैटर्न विभिन्न प्रकार के डाटा की मात्रा को represent करता है. आप नीचे दिए गए उदाहरण से बार ग्राफ़ डेटा विशेलेषण का अभ्यास कर सकते हैं

26 Hindi Topper
BAR GRAPH

Sample Questions

  • यदि स्कूल P में फेल होने वाले बच्चों का प्रतिशत 65% है, तो स्कूल P से फेल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या, स्कूल T से उत्तीर्ण छात्र की संख्या का कितना प्रतिशत है.
  • यदि सभी स्कूल के कुल पास और फेल होने वाले छात्रों के बीच का अनुपात 7: 3 है, तो सभी स्कूलों से फेल होने वाले स्टूडेंट्स की कुल संख्या ज्ञात करें.
  • स्कूल P, Q, U और T से उत्तीर्ण सभी छात्र, स्कूल R और S की तुलना में कितना अधिक है.
  • स्कूल U का में असफल छात्रों की संख्या स्कूल R की तुलना में 15 अधिक है. यदि स्कूल U की स्कूल R के कुल छात्रों की संख्या का अनुपात 3: 2 है, तो दोनों स्कूलों के कुल छात्रों की कुल संख्या ज्ञात करें

LINE GRAPH

लाइन ग्राफ डेटा represent करने का एक अन्य रूप है. लाइन ग्राफ डेटा में दो बिंदुओं को एक साथ जोड़कर एक ढलान बनाया जाएगा जो या तो वृद्धि या गिरावट का संकेत देता है.  इस प्रकार के डेटा इंटरप्रिटेशन को हल करते समय एक गहरी ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि खींची गई लाइनों में समानता के कारण confused होने की संभावना अधिक होती है. आप नीचे देये गए उदहारण की मदद से लाइन ग्राफ डेटा विश्लेषण का अभ्यास कर सकते हैं.

31 Hindi Topper
LINE GRAPH

Sample Questions

  • सभी ब्रांडों के बिकने वाले wired headphones का औसत क्या है?
  • बेचे गए JBL के हेडफोन (वायर्ड और वायरलेस दोनों) सोनी की तुलना में कितने प्रतिशत अधिक / कम हैं?
  • बोट और बोल्ट के बेचे गए कुल वायरलैस हेडफ़ोन का सोनी और सेन्हाइज़र के बेचे गए कुल वायरलेस हेडफ़ोन के बीच अनुपात क्या है?
  • Boat & Sony के बेचे जाने वाले वायरलेस हेडफ़ोन के औसत और JBL के बेचे गए  वायर्ड हेडफ़ोन के बीच क्या अंतर है?
  • Boat द्वारा बेचे गए कुल हेडफ़ोन सभी ब्रांड के बेचे गए कुल वायरलेस हेडफ़ोन के औसत से कितने कम हैं?

PIE CHARTS

पाई चार्ट डेटा विश्लेषण उन लोगों को आसान लग सकता है, जो प्रतिशत और डिग्री में अच्छे हैं. इस प्रकार की data interpretation के लिए मुख्य रूप से डेटा को कैलकुलेट करने की आवश्यकता होती है और गणना को प्रतिशत से डिग्री या  डिग्री से प्रतिशत में रूपांतरण की आवश्यकता हो सकती है. इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि प्रश्न का उत्तर देने से पहले प्रश्न को ध्यान से पढ़ें. आप नीचे दिए गए लिंक से पाई चार्ट डेटा विशेलेषण का अभ्यास कर सकते हैं

नीचे दिया  गया पाई चार्ट 5 गांवों में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या का प्रतिशत वितरण दर्शाता है

4 Hindi Topper
PIE CHARTS

Sample Questions

  • यदि गाँव B में पंजीकृत 20% मतदाताओं ने अपना वोट नहीं डाला और 10% वोट अमान्य पाए गए. गाँव B में डाले गए वैध मतों की संख्या कितनी थी.
  • गाँव C में, 10% पंजीकृत मतदाताओं ने अपना वोट नहीं डाला और जो वोट डाले गए, उसमें से कोई भी वोट अमान्य नहीं था. विजयी उम्मीदवार ने डाले गए वोटों के 12% से अन्य उम्मीदवार को हराया. हारे हुए प्रत्याशी के प्राप्त मतों की संख्या ज्ञात कीजिये. (गांव C में चुनाव लड़ने वाले केवल 2 उम्मीदवार हैं)

MISCELLENOUS DATA INTERPRETATION

इसके अतर्गत ज्यादातर डेटा ग्राफ के माध्यम से represent होता है. ये आमतौर पर कठिन लगते हैं पर यह स्कोरिंग हो सकते हैं. mixed graph DI की तुलना में यह इतने अधिक कठिन नहीं होते हैं. यह DI कई प्रकार की हो सकती है.

  • Radar DI
  • Caselet DI
  • Arithmetic DI

आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से प्रैक्टिस कर सकते हैं:नीचे दिया गया पाई चार्ट है, जो अलग-अलग दिनों में राष्ट्रीय उद्यान में जाने वाले लोगों की संख्या को दर्शाता है और टेबल इन पार्कों में जाने वाले पुरुष से महिला के अनुपात को दर्शाता है

Mixed DI

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Mixed DI
DaysMale : Female
Friday2 : 3
Saturday5 : 7
Sunday5 : 4

Sample Questions

  • यदि शनिवार को राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले पुरुषों की तुलना में सोमवार को राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने वाले पुरुषों की संख्या में 20% की वृद्धि हुई है और शुक्रवार को उद्यान का दौरा करने वाली महिलाओं की तुलना में सोमवार को राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने वाली महिलायें अधिक हैं, तो सोमवार को राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने वाले कुल व्यक्तियों का पता लगाएं.
  • रविवार और शनिवार को राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने वाली कुल महिलाएं शुक्रवार और रविवार को राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले कुल पुरुषों की तुलना में कितने प्रतिशत कम या ज्यादा हैं.

Aritmetic DI

लाइन ग्राफ पानी में 4 अलग-अलग नावों की गति((किमी / घंटा) का प्रतिनिधित्व करता है और हर नाव के लिए धारा की गति 8 किमी / घंटा है.

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Aritmetic DI

Sample Questions

  • नाव A को 168 किमी बहाव की दिशा में और 48 किमी बहाव के विपरीत चलने में कुल कितना समय लगेगा?
  • धारा की दिशा में नाव B की गति नाव C  और D की कुल गति का कितने % है?

Caselet DI

Directions (1 – 5): निम्नलिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर देंA, B, C ने अनुपात 2: 3: 4 में निवेश करके एक साझेदारी की बिजनेस की शुरुआत की. 6 महीने बाद, B ने अपनी वर्तमान पूंजी को C के प्रारंभिक निवेश के बराबर करने के लिए एक अतिरिक्त राशि का निवेश किया, 2 और महीनों के बाद A ने अतिरिक्त निवेश किया, जो B & C के प्रारंभिक निवेश के औसत के बराबर है, एक बार फिर से 2 महीने के बाद, C ने अपने निवेश को वर्ष के अंत में B के प्रारंभिक निवेश के बराबर करने के लिए एक राशि वापस ले ली, साल के अंत में 11800 रुपये के कुल लाभ में से 4200 रु B का कुल लाभ है.

Sample Questions

  • वर्ष के अंत में A और C के लाभ में क्या अंतर होगा.
  • पहले वर्ष के अंत में बचे हुए amount का निवेश अगर वह एक वर्ष के लिए करते हैं, तो दूसरे साल के अंत में  लाभ अनुपात(A, B, C)  क्या  होगा.

Radar DI

रडार चार्ट 2017 और 2018 में 5 अलग-अलग स्कूलों (A, B, C, D & E) में  छात्रों की संख्या (’00 में) दिखाता है

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Radar DI

Sample Questions

  • 2017 और 2018 के स्कूल A के कुल छात्र, 2018 में B और E में छात्रों की तुलना में कितने प्रतिशत कम या ज्यादा है?
  • यदि 2017 और 2018 में स्कूल C में लड़कों और लड़कियों अनुपात क्रमशः 3: 2 और 5: 3 है, तो 2017 में 2018 में स्कूल C  के कुल लड़कों की संख्या और वर्ष 2017 में स्कूल B के कुल छात्रों की संख्या  का अनुपात क्या है.

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